How To Be A Great Actor ? । 6 Sure Ways To Be A Great Actor || 2020 में एक महान अभिनेता कैसे बनें | 2020 में एक महान अभिनेता बनने के लिए 6 निश्चित तरीके

How To Be A Great Actor | 6 Sure Ways To Be A Great Actor

2020 में एक महान अभिनेता कैसे बनें | 2020 में एक महान अभिनेता बनने के लिए 6 निश्चित तरीके
The actor's paradox
An actor's confusion


एक प्रामाणिक और विश्वासयोग्य प्रदर्शन देने में अभिनेता क्यों विफल हो जाते हैं?


Click Here For Personalised Acting Training

1. The Puzzle


जब आप दरवाजे पर दस्तक देते हैं तो आप एक किताब पढ़ रहे होते हैं। आप उठते हैं और देखते हैं कि यह कौन है। आप डेडबोल्ट को चालू करते हैं और अपना हाथ डोरकनॉब पर रख देते हैं। आप दरवाज़ा खोलें। दूसरी तरफ, दहलीज के उस पार खड़ा है आपका लंबा-खोया भाई। आपने उसे वर्षों में नहीं देखा है। आप दोनों एक पल के लिए वहाँ खड़े होते हैं, एक दूसरे को देखते हैं। वह आपको गले लगाने के लिए अपनी बाहें खोलता है। आप उसे वापस गले लगाने के लिए अपनी बाहों को खोलने से पहले संकोच करते हैं। तुम आलिंगन करो। आपको एक दूसरे को देखे हुए दस साल हो चुके हैं और उसका चेहरा देखकर ऐसा आश्चर्य हुआ है।

Click Here For Personalised Acting Training

को छोड़कर, नहीं! यह नहीं है ज़रुरी नहीं। यह एक नाटक में सिर्फ एक दृश्य है और आप केवल अभिनय कर रहे हैं। आपने कल रात एक दूसरे को देखा। और उससे पहले वाली रात और उससे पहले की रात। पिछले सप्ताहांत भी ऐसा हुआ था। आपने शो खोलने से पहले तीन या चार सप्ताह में हर दिन इस पल का पूर्वाभ्यास किया। आखिरी क्षण इस क्षण यह आश्चर्य की बात है। और फिर भी यह होना चाहिए। यह ऐसा होना चाहिए जैसे आप इससे पहले कभी नहीं गए हों। यह अभिनेता का विरोधाभास है।

कलाकारों के बीच अभिनेताओं की एक विशिष्ट कठिन चुनौती है। हमारा काम अच्छा होने के लिए, हमें एक साथ जानने और न जानने की क्षमता होनी चाहिए। हमें इस विरोधाभास, इस मानव क्वांटम अवस्था में रहना होगा। ऐसी आवश्यकता के साथ वास्तव में कोई अन्य कला नहीं है। यह अद्वितीय है कि हम क्या करते हैं।


दोस्तों हम बहुत
 जल्दी फ्री एक्टिंग क्लासेज ऑनलाइन वीडियो के रूप में भी लेकर आ रहे हैं जिसमे आपको बेसिक एक्टिंग टेक्निक्स सीखिये जाएँगी और साथ में एडवांस एक्टिंग स्किल्स का भी कोर्स हम ले के आ रहे हैं तो ज्वाइन करने के लिए निचे दिए लिंक पे अपने आप को रजिस्टर करें और फायदा लें हमारे आने वाले एक्टिंग टिप्स के साथ और भी बहुत सरे कोर्सेज का. 

2. What We Do?


Fake?

हममें से ज्यादातर लोग इसे नकली मानते हैं। हम दिखावा करते हैं। हम अपने दोस्त को देखते हैं, वह अभिनेता जो हमारे भाई का किरदार निभा रहा है और हम सिर्फ आश्चर्य के भौतिक जाल में डालते हैं। हम झटके में अपना मुँह खोलते हैं। हम श्रोताओं को सुनने के लिए पर्याप्त श्रव्य हांफने देते हैं, क्योंकि हम दर्शकों को दिखाना चाहते हैं कि हम कितने आश्चर्यचकित हैं। हमें उन्हें प्राप्त करने की आवश्यकता है। बताई गई कहानी के लिए, हम दर्शकों को एक झटके में क्लिच टेलीग्राफ करते हैं। हम उन्हें वास्तव में हो रहा है, यह देखने से दूर करने की कोशिश करते हैं।

3. But The Trouble


मुसीबत यह है, अगर आप मेरे जैसे कुछ भी हैं, तो फकीरी और चालबाजी मुझे तुरंत आत्म-सचेत बनाते हैं। जब मैं नाटक करने के लिए देता हूं, तो ऐसा लगता है जैसे एक विशालकाय निमिष संकेत तुरंत मेरी आंखों के सामने दिखाई देता है, एक संकेत जो नीयन अक्षरों को भेदने में कहता है, "यू लिअर!" मेरा चेहरा गर्म हो जाता है और मैं अपने आप में शर्मिंदा हो जाता हूं, और अकेले में। मेरी चमकती बेईमानी। मैंने दर्शकों को निराश किया है। मुझे पता है कि मैं असफल रहा हूं। और मेरा काम दम तोड़ देता है। बाकी दृश्य के लिए, मैं अपने दिमाग में सोच रहा था, “क्या दर्शकों ने मुझे केवल उनसे झूठ बोलते देखा? क्या वे जानते हैं? ”

4. The  Truth


और सच है, हाँ! दर्शकों को पता है कि हम उनसे कब झूठ बोलते हैं। शायद होश में नहीं, लेकिन, कुछ स्तर पर, वे हमेशा जानते हैं! जब अभिनेता इसे नकली बनाते हैं, तब भी जब वे इसे अच्छी तरह से नकली करते हैं, तो दर्शक रूपक और अक्सर शाब्दिक रूप से सो जाते हैं। दुख अभी भी, ज्यादातर दर्शकों को बेईमानी और छल के आदी हो गए हैं। वे अभी भी ताली बजाएंगे और शायद असत्य प्रदर्शनों के अंत में एक स्टैंडिंग ओवेशन भी देंगे। राजनीति से बाहर, वे हमारे झूठ के लिए समझौता करेंगे। लेकिन वे एक संदेह के साथ छोड़ देंगे कि जो कुछ वे देख रहे थे उसमें और भी कुछ हो सकता था, कि कुछ गायब था। और वे सही हैं।


हम सभी जानते हैं कि जब हम वास्तव में महान अभिनय देखते हैं क्योंकि यह अदृश्य हो जाता है। प्रदर्शन के बजाय, हम केवल सच्चे जीवन को हमारे सामने प्रस्तुत करते हैं। कोई दिखावा नहीं है, केवल जीवन है। दरवाजे पर एक दस्तक होती है, यह खुलता है और महान अभिनेता वास्तव में आश्चर्यचकित होता है।

5. The Secret


पर कैसे? क्यों कुछ अभिनेताओं को पता है कि क्या होने वाला है और एक साथ नहीं पता है? क्योंकि कुछ ने सीखा है, उनकी हड्डियों में गहरी, कि कोई भी क्षण कभी भी दो बार नहीं होगा। कोई भी दस्तक वास्तव में किसी भी अन्य दस्तक के समान नहीं होगी, चाहे वह कितनी भी बार रिहर्सल कर ले। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय तक जीवित रहते हैं, आप अपने जीवन के एक सेकंड को कभी भी, मंच पर या बंद नहीं दोहराएंगे। ज़रुरी नहीं। महान अभिनेता इस सच्चाई को स्वीकार करता है और प्रत्येक क्षणभंगुरता के साथ प्रत्येक क्षण के विशिष्ट चमत्कार पर अपना ध्यान केंद्रित करता है कि वे न केवल इसे प्रकट कर सकते हैं, बल्कि जो सामने आया है उसके जवाब में पूरी तरह से हो सकते हैं। वे अस्थायी और इसकी सभी संभावनाओं के चमत्कार को नियंत्रित करने और देने के लिए निरर्थक, बौद्धिक प्रयास को छोड़ देते हैं।

6. The Solution


How To Use?


  • Developing Power Of Imagination
  • Learn Technique


उपरोक्त दोनों के लिए प्रशिक्षण और एक प्रक्रिया आवश्यक है, लेकिन यह संभव है। क्योंकि वास्तव में महान अभिनय की उपस्थिति में, हम याद रख सकते हैं कि कुछ भी पूर्व-निर्धारित नहीं है, कि हम प्रत्येक दुनिया को बदल सकते हैं, कि हम जीवित हैं। महान अभिनय हमें याद दिलाता है कि यह क्षण एकमात्र ऐसा है जिसे हम वास्तव में कभी भी प्राप्त करेंगे।

No comments:

Post a Comment

Should You Join Acting Classes? Good and Bad About Them

Should You Join Acting Classes? Good and Bad About Them Is it your wish to break into film acting and become an aspiring Bollywoo...