8 Acting Techniques | एक्टिंग के 8 प्रकार


पिछले पोस्ट में हमने जाना था की एक्टिंग क्या है और एक्टिंग के 8 प्रकार.इस पोस्ट में हम संक्षेप में बात करेंगे इन्हीं 8 प्रकारों की. आगे की पोस्टों में हम सब एक्टिंग टेक्निक्स पर चर्चा करेंगे.
तो दोस्तों आइये जानते हैं इन 4 टेक्निक्स के बारे में.

Click Here For Personalised Acting Training


1. Viola Spolin acting technique  : विओला स्पोनिल की एक्टिंग टेकनिक
सबसे पहले हम बात करते हैं विओला स्पोनिल की एक्टिंग टेकनिक की.ये पद्धति या एक्टिंग टाइप विओला स्पोनिल (Viola Spolin)के दुआर विकसित करी गयी थी|ये टेकनिक विओला  स्पोलिन के अनूठे "थिएटर खेल"दृष्टिकोण जिसमे अभिनेता के लिए निर्देशन और इम्प्रोविजेश्नल अभियास पर केन्द्रित है.विओला का अमेरिका में थिएटर आन्दोलन करने के लिए भी बड़ा योगदान माना  जाता है.
ये टेकनिक अभिनेताओं को उनके वर्तमान लाइव परिसथितिओ के लिए प्रतिकिर्या करने के लिए सिखाती है.जिसका उलेख उनकी "improvisation for the theater"(improve bible)में मिलता है.इस पद्धति को स्पोलिन के बेटे पाल  सिल्स  के दुआरा आगे बढाया गया  जो की छकागो के दुसरे शहर में रहता था.उसने अपनी माँ की इस  टेकनिक को अपने समकालीन शानदार कामेडी सितारों की पिदिओं को सिखाया जिनमे Alan Arkin,Fred Willard,Dan Aykroya,gilda Radner के नाम शामिल हैं.

Click Here For Personalised Acting Training


2. Lee Strasberg's Method Acting  : ली स्ट्रासबर्ग की मेथड एक्टिंग 
इस टेकनिक को Lee Strasberg's method भी कहा जाता है.जिसे 20वि सदी के महान अभिनेता और एक्टिंग गुरु ली स्ट्रासबर्ग प्रचालन में लाये थे.उनका ये मेथड स्तानिस्लाव्स्की सिस्टम  और मास्को आर्ट थिएटर से परभावित था.उनकी ये टेकनिक जो  स्तानिस्लाव्स्की के सिस्टम से ली गयी है में वो अभिनेताओं को उनके दुआरा निभाए जाने वाले पात्रों और उनकी सामग्री (props)को संवय के जीवन से जोड़ कर और अपनी निजी जिंदगी की घटनाओं के साथ जोड़ कर एक तेज भावनातमक रिश्ता बनाना सिखाती है.अपनी मौत से पहले(1982)उन्होंने 20वी सदी के और आज के कई महान अभिनेतायों को इस टेकनिक से ट्रेनिंग दी जिनमे James Dean,Ellen Burstyn,Al Pacino,Alec Baldwin,Marilyn Monroe,Julie Harris,Paul Newman,Dustin Hoffman के नाम शामिल हैं जो उनके स्टूडेंट्स रहे.
उनकी टेकनिक को कई मशहुर सितारों के रूप में अच्छी तरह से उनके पूर्व छात्रो ने समेटा हुआ है जिनमे Anglina Jolie,Scarlett Johansson,Steve Buscemi के नाम शामिल हैं.

3. Stanislavsky Acting Technique  : स्तानिस्लाव्स्की  एक्टिंग टेकनिक
अपने समय और आज तक के सबसे महान एक्टिंग टीचर कांस्टेनटिन  स्तानिस्लाव्स्की के दुआरा प्रचालन में लाई गयी थी ये टेकनिक.उन्होंने 20 वी सदी में न सिर्फ समकालीन सभी टेकनिक के टीचर और पीडियो को पर्भावित किया बल्कि इसमें और इजाफा करते हुए पूरी दुनिया में  एक्टिंग का चेहरा ही बदल कर रख दिया.स्तानिस्लाव्स्की का मास्को थिएटर ने सबसे आगे होकर इस कुदरती थिएटर मूवमेंट में सोविअत यूनियन और यूरोप के अन्दर एक अहम भूमिका निभायी.उन्हों ने अपने दृष्टिकोण में अधिआत्मिक,य्थाराथ्वाद,भावनात्मक स्मृति,नाटकीय,आत्म विश्लेष्ण और अनुशासित अभेयास को शामिल किया.
Lord Laurance Olivier,Sir John Gielgud ये दोनों पुर्ण रूप से स्तानिस्लाव्स्की  एक्टिंग टेकनिक को अपनाने वालों में से एक हैं.

Click Here For Personalised Acting Training


4. stella adler Acting Technique : सटेला अडलेर एक्टिंग टेकनिक
सटेला अडलेर एक अकेली ऐसी अमरीकी अभिनेत्री थीं जिन्हों ने खुद स्तानिस्लाव्स्की  एक्टिंग टेकनिक और ली स्ट्रासबर्ग की मेथड एक्टिंग का अध्यन किया और ली स्ट्रासबर्ग टेकनिक पर आधारित अपनी नयी मेथेड टेकनिक का अविष्कार किया.मगर अडलेर की टेकनिक स्ट्रासबर्ग  की टेकनिक से बिलकुल अलग थी.इसमें उन्होंने भावनातमक याद करने की बजाये कल्पना पर ज्यादा जोर दिया.वो यह कहने के लिए मशहुर हैं की "इमोशन्स के ऊपर चित्रण करते हुए मैंने महसूस करा उदाहरण के लिए अगर किसी पात्र की उसारी के लिए या इमोशनल होने के लिए मुझे उस घटना को याद करना पड़े जब मेरी माँ मर गयी थीं तो एक भूमिका बनाने के लिए इसे मैं बीमार और पागलपन ही कहूँगी और अगर इसी का नाम ही एक्टिंग है तो मुझे यह नहीं करना".
MarlonBrando,Robert,Benecio Del Toro,Mark Ruffalo,Melanie Griffith जैसे मशहुर लोग अडलेर विधियार्थी  हैं.

Click Here For Personalised Acting Training

5. Sanford Meisner Acting Technique  : सैंनफोर्ड मिसनर एक्टिंग टेकनिक
यह टेकनिक सैंडफोर्ड मिसनर के दुआरा  1930 में ली स्ट्रासबर्ग और सटेला अडलेर के साथ एक थिएटर ग्रुप में काम करने के बाद इजाद करी गई थी. इसमें वह अपने विधिआर्थियो को स्तानिस्लाव्स्की और स्ट्रासबर्ग की तरह ही सचाई की काल्पनिक प्रसिथियो में रहकर अभिनय करना सिखाते थे.उनकी यह टेकनिक प्रेक्टिकल पर आधारित है जिसमे उनकी मशहुर रेपीटीशन टेकनिक जिसमे दो अभिनेता एक दुसरे के आमने सामने बैठ कर एक दुसरे के वाक्यांश पर पल भर में ही प्रतिकिर्या करते हैं.जो की अभियासिओं में उप्रोक्त  दर्शिये टेक्निक्स को तोड़ कर उनमे खुलापन,लचीलापन और सुनने का कौशल बढाती है.
Robert Duvall,Grace Kelly,Gregory Pec,Diane Keaton जैसे मशहुर अभिनेता इस टेकनिक के  विधिआर्थि हैं.Elia  Kazan ने तो एक बार यहाँ तक भी कहा की तब अक्सर समकालीन निर्देशक यह कहते थे की अगर हमे वो एक्टर मिलता जिसे संफोर ने ट्रेंड किया हो तो हम भाग्याशाली हैं".

Click Here For Personalised Acting Training


6. Michael Chekhov Acting Technique  : माइकल चेखोव  एक्टिंग टेकनिक
यह एक्टिंग टेकनिक स्तानिस्लाव्स्की के स्टार स्टूडेंट  और आंतों चेखोव के भतीजे माइकल चेखोव  ने 1920 के दौरान जब वो रशिया से यूरोप और अमेरिका आये थे तब  बनाई थी.इस टेकनिक में उन्होंने अभिनय करने के लिए एक ऐसे मनोविगिआनिक दृष्टिकोण पर जोर दिया जिसमे मन और शरीर पर ध्यान केन्द्रित हो और इन्द्रियों में भी एक चेतन जागरूकता हो .
Clint Eastwood,Anthony Hopkins,Helen Hunt,Jack Nicholson इस तेकिंक के स्टूडेंटस हैं.

7. Practical Aesthetics Acting Technique  : प्रैक्टिकल एस्थेटिक्स एक्टिंग टेकनिक
यह एक एक्शन पर आधारित एक्टिंग टेकनिक है जिसे प्ले रायटर डेविड ममेत और एक्टर विलयम h. माची ने स्तानिस्लाव्स्की और मिसनर की टेकनिक के कुछ तत्व मिला के बनाया था.उन्होंने इस टेकनिक में चार स्टेप सीन विश्लेषण को शामिल किया जिसमे एक टाइम पर सिर्फ एक एक्शन पर ध्यान केन्द्रित करना ही शामिल था.साथ ही साथ इसमें अभिनेताओं को यह सिखाया जाता है की वो इस चीज़ पर ध्यान केन्द्रित करें कि दृश्य में असल में क्या हो रहा है और उनके और इस सीन में शामिल दुसरे किरदारों के लिए क्या वानषित है.
Felicity Huffman,Rose Byrne,Jessica Alba,Camryn manheim जैसे मशहूर लोग इस टेकनिक में परांगत हैं.

8. Uta Hagen Acting Technique  : उता हगेन एक्टिंग टेकनिक
इस टेकनिक को उता हगेन जो की एक टोनी अवार्ड विनिंग एक्टर और न्यूयॉर्क की प्यारी और मशहुर टीचर हैं के दुआरा चलन में लाया गया था.वो अपनी इस लिकप्रिय टेकनिक में सबसे ऊपर सचाई और यथार्थ वाद पर जोर देती हैं वो अपने स्टूडेंट्स को ये सिखने के लिए भी प्रोत्साहित करती हैं की अभिनेता दिए गए सीन में स्थानान्तरित प्र्स्थितिओन के लिए अपने स्वयं के अनुभवों और भावनात्मक यादों को स्थानाप्न करें.
Matthew Broderick,Sigourny Weaver,Jack Lemmon को उन्होंने  यह टेकनिक सिखाई है.

तो दोस्तों यह थी एक्टिंग के 8 प्रकारों के बारे में संक्षेप जानकारी.अगर आप ध्यान से इस पोस्ट को पढ़े होंगे तो आपको यह भी पता चला होगा के यह संक्षेप जानकारी ही असल में एक्टिंग का बेसिक है|एक्टिंग का सारा दारोमदार इन्ही टेक्निक्स पर ही टिका हुआ है.बस जरुरत है तो एक ना टूटने वाले हौंसले की और निरंतर प्रेक्टिस की.


दोस्तों हम बहुत
 जल्दी फ्री एक्टिंग क्लासेज ऑनलाइन वीडियो के रूप में भी लेकर आ रहे हैं जिसमे आपको बेसिक एक्टिंग टेक्निक्स सीखिये जाएँगी और साथ में एडवांस एक्टिंग स्किल्स का भी कोर्स हम ले के आ रहे हैं तो ज्वाइन करने के लिए निचे दिए लिंक पे अपने आप को रजिस्टर करें और फायदा लें हमारे आने वाले एक्टिंग टिप्स के साथ और भी बहुत सरे कोर्सेज का. 

Click Here and SUBSCRIBE OUR CHANNEL FOR FREE ACTING COURSE



दोस्तों अगर आपको एक्टिंग सीखनी है और आप फ़ीस की वजह से सीख नहीं पा रहे हैं तो बेहिचक हमे मेल करें.अगर आप और जानकारी चाहते हैं या हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो आप हमें हमारे मेल आईडी aspire@aronshowbiz.com पे अपने नाम उम्र ईमेल और whats app नंबर के साथ अपना सवाल भेजिए हम आपको आपके अपने एक्टिंग के रस्ते में चलने के लिए आपकी हर संभव मदद करेंगे.
aspire आर्टिस्ट जो अभिनय की दुनिया में अपना करिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए अपना  whats app नंबर और मेल आईडी नाम व उम्र के साथ हमें aspire@aronshowbiz.com पर मेल करें.आपको हमारे ग्रुप से जुड़ने के लिए कोई भी फ़ीस नहीं देनी है बीएस कुछ करने की इच्छा होनी जरुरी है की करना है तो बस करना है.

Please also like and share us on facebook

4 comments:

Should You Join Acting Classes? Good and Bad About Them

Should You Join Acting Classes? Good and Bad About Them Is it your wish to break into film acting and become an aspiring Bollywoo...