9 Emotions and 42 Attitudes in Acting : एक्टिंग में 9 रस और 42 रुख


9 Emotions and 42 Attitudes in Acting : एक्टिंग में 9 रस  और 42 रुख 

Click Here For Personalised Acting Training


तो दोस्तों आपने हमारी पोस्ट एक्टिंग के प्रकार में एक्टिंग की अलग अलग टेक्निक्स के बारे मैं पढ़ा और जाना.हम अपने दोस्तों को बताना चाहेंगे की एक्टिंग की टेकनिक कोई भी हो उसमे इमोशन और attitude ही सबसे जरुरी तत्व हैं.दोस्तों अगर आपमें से किसी ने भरत मुनि का नाट्य शास्त्र पढ़ा हो तो उन्होंने अपने इस शास्त्र में भी इन रसों (emotions) का उल्लेख करा है जो की सबसे पुरानी किताब है अभिनय की.अगर आप एक्टर बनने की रह पर गंभीर हैं तो आपको इन रसों को और attitudes को समझना होगा.आप दिन में अनेक लोगों से मिलते हैं जो अलग attitude और अलग इमोशनस के साथ होते हैं मगर आप उनमे से कितने पहचान पाते हैं?हम जानते हैं आपका जवाब क्या है तो घबराएं नहीं आज हम आपको यही बताने वाले हैं की अवलोकन करते समय आप इन सब को कैसे पहचान सकते हैं.क्योंकि अभिनय करते वक्त emotion और attitude का सही चयन ही आपको अच्छा अभिनेता बनाएगा.अगर आप सही attitude के साथ सही emotion नहीं चुनेगे तो आपकी लुक फेक आयेगी जो की देखने वाले को अच्छी नहीं लगेगी.ये बात आपको हमेशा याद रखनी है की emotions ही एक फिल्म के पात्र के व्यवहार और attitude को परभावित करते हैं.

Click Here For Personalised Acting Training

दोस्तों आपको अपने अन्दर  लोगों का अवलोकन(ऑब्जरवेशन) और उनपे कंसंट्रेशन करने का मजबूत शौंक पैदा करना होगा.कहने का मतलब की आपको हर जगह सडक पे,गार्डन में,दुकान में, मॉल में, मेट्रो में,ट्रेन में कहीं भी अपना अवलोकित व्यक्ति ढूँढना है उसका emotion attitude नोट करना है इसके लिए चाहे आप उसका अपने मोबाइल पे विडियो बना लो चाहे आप अपनी डायरी में नोट करलें और इसे अपनी प्रेक्टिस से अपने दिमाग की हार्ड डिस्क में स्टोर कर लें की आपने क्या ओबजरव किया.फिर जब भी आपको अपना किरदार घड़ने की जरुरत हो तो इमेजिन करिए की अगर आप यह व्यक्ति होते तो आप कैसे व्यव्हार करते.तो दोस्तों आइये जानते हैं इन 9 Emotion और 42 attitudes के बारे में. Books For Learning Acting At Home :

Emotion

1. comedy : हास्य रस : जो लोगों में हसीं पैदा करता और उनको ख़ुशी देता है उसे हास्य रस कहते हैं.emotion में जब कुछ अनोखा,तेजी से विसंगत और अपने उच्च स्तर पर होता है.कुछ अनोखा,अप्रत्याशित और विपरीत प्र्तिकिर्याएं हास्यास्पद होता है.इस emotion की प्रेक्टिस और प्ले करने के लिए  आपमें प्रेसेंस ऑफ़ माइंड और आपमे गरेट टाइमिंग का होना बहुत ज़रूरी है.

2. Wonder : अदभुत : जब कोई व्यक्ति किसी ऐसी प्रस्थिति का सामना करता है जैसे की जादू,अंतरिक्ष से गिरना या असमान में या कुदरती माहोल में कुछ ऐसा अधभुत देखता है की वो अचंभित महसूस करता है तो अदभुत रस पैदा होता है.इसकी पहचान होती है आंखें बड़ी बोहें उठी हुई और मुंह खुला हुआ से.


3. Fear : भयानक रस : emotion जो उस स्थिति में पैदा होता है जब आप किसी का खून देखते हैं,रात में शमशान में जाने से,या सनाटे में आचानक आई  कोई डरावनी आवाज़ से उसे भयानक रस कहते हैं.

4. Peace : शांत रस : इस रस को समझने क लिए हमे शून्य की स्थिति का एहसास करना होगा.जैसे की किसी पादरी को,पुजारी आदि को उपदेश देते वक्त जो उनके चेहरे पर शांति के भाव झलकते वही शांत रस है.अक आदमी या औरत शांत आवाज और स्मूथ शांत गेस्चर में हो इसकी पहचान है.

5. Sad : करुणा रस : मौत,टूटे दिल और प्यार,ऑडिशन या एग्जाम में फ़ैल होने से जो एहसास पैदा होता है उसे ही करुणा रस कहते हैं.यहाँ एक चीज़ हम आपको बता दें की इस रस को परफॉर्म करते टाइम जो आपने ध्यान में रखनी है की इसमें आपकी लय ताल धीमी हो जाती है.

6. Love : शिंगाररस :किसी के साथ लगाव अटेचमेंट से पैदा हुआ एहसास ही प्यार या शिंगार रस कहलाता है.प्यार की पहचान खोया खोया,टिमटिमाती आंखें किसी से बात करते वकत वर्तमान स्थिति में ना होना ही प्यार की या शिंगार रस की पहचान है.

7. Disgust : बीभत्स : जो रस कुश गन्दा देखने,गन्दा सुनने या गन्दा सूंघने से पैदा होता है उसे बीभत्स रस कहते हैं.उदारहं के लिए ऐसी फिलिंग जिसमे आपको किसी जानवर या इंसान की गली सदी लाश देखने से जो स्थिति महसूस होती है.

8. Anger : रौद्र रस : जब कोई किसी के साथ धोका करता है किसी को गाली देता है या किसी के साथ कोई कुछ गन्दा करता है तो उसके रिएक्शन से पैदा हुए emotion को रौद्र रस कहा जाता है.इसमें लय ताल तेज होती है.

9. Brave : वीर रस : इस रस को हम उस स्थिति में समझते हैं जब कोई फौजी या योद्धा युद्ध में जाने ये पहले युद्ध के लिए एक उत्साह,साकारात्मक रवैया और युद्ध में जाने का साहस दिखता है उसके इन emotios को ही वीर रस कहते हैं.इस रस में भी लय ताल बढ़ जाती है.


42 attitudes

01. Aggressive : आक्रामक
02. Anxious : चिंतित
03. Arrogant : अभिमानी
04. Ambitious : महत्त्वाकांक्षी
05. Affectionate : स्नेही
06. Bored : ऊब
07. Confident : आत्मविश्वास से लबरेज
08. Curious : जिज्ञासु
09. Determined : निर्धारित
10. Disapproving : अनुमोदन
11. Dejected  : उदास
12. Defeated : पराजित
13. Drunk : नशे में
14. Easy Going : आरामपसंद
15. Fed Up : परेशान
16. Foolish : मूढ़
17. Happy : खुश
18. Horrified : भयातुर
19. Hurt (Phisically or Mentally) : चोट (शारीरिक या मानसिक रूप से)
20. humorous : रस लेनेवाला
21. indecisive : दुविधा में पड़ा हुआ
22. Irritating : चिड़चिड़ा
23. Imaginative : कल्पनाशील
24. Indifferent : उदासीन
25. Innocent : मासूम
26. Interested : इच्छुक
27. Jealous : ईर्ष्या
28. Looking Suspenseful :  दुविधा में
29. Lonely : अकेला
30. Meditative : ध्येय
31. Miserable : दुखी
32. Obstinate : जिद्दी
33. Optimistic : आशावादी
34. Puzzled : फंसा हुआ
35. Regretful : पछतावा करता हुआ
36. Relieved : राहत मिली
37. Sheepish : दब्बू
38. Suspicious : संदेहजनक
39. Sympathetic : सहानुभूतिपूर्ण
40. Sleepy : सुस्त
41. Stiff neck : अकडू
42. Shy : शर्मीला

तो दोस्तों ये थे एक्टिंग के 9 emotions और 42 attitudes.


दोस्तों हम बहुत
 जल्दी फ्री एक्टिंग क्लासेज ऑनलाइन वीडियो के रूप में भी लेकर आ रहे हैं जिसमे आपको बेसिक एक्टिंग टेक्निक्स सीखिये जाएँगी और साथ में एडवांस एक्टिंग स्किल्स का भी कोर्स हम ले के आ रहे हैं तो ज्वाइन करने के लिए निचे दिए लिंक पे अपने आप को रजिस्टर करें और फायदा लें हमारे आने वाले एक्टिंग टिप्स के साथ और भी बहुत सरे कोर्सेज का. 

Click Here and SUBSCRIBE OUR CHANNEL FOR FREE ACTING COURSE



दोस्तों अगर आपको एक्टिंग सीखनी है और आप फ़ीस की वजह से सीख नहीं पा रहे हैं तो बेहिचक हमे मेल करें.अगर आप और जानकारी चाहते हैं या हमारे साथ जुड़ना चाहते हैं तो आप हमें हमारे मेल आईडी aspire@aronshowbiz.com पे अपने नाम उम्र ईमेल और whats app नंबर के साथ अपना सवाल भेजिए हम आपको आपके अपने एक्टिंग के रस्ते में चलने के लिए आपकी हर संभव मदद करेंगे.
aspire आर्टिस्ट जो अभिनय की दुनिया में अपना करिएर बनाना चाहते हैं वो हमारे ग्रुप को ज्वाइन करने के लिए अपना  whats app नंबर और मेल आईडी नाम व उम्र के साथ हमें aspire@aronshowbiz.com पर मेल करें.आपको हमारे ग्रुप से जुड़ने के लिए कोई भी फ़ीस नहीं देनी है बीएस कुछ करने की इच्छा होनी जरुरी है की करना है तो बस करना है.

Please also like and share us on facebook

12 comments:

  1. Me acting sikhna chata hi kuc btyiye siknekeliye

    ReplyDelete
  2. Really good advice!!! Thank you for the valuable information on these tips.
    https://blog.mindvalley.com/the-emotions/

    ReplyDelete
  3. It is the best website for learning acting skills you must visit one time
    THE BEST WEBSITE

    ReplyDelete
  4. Umesh sharma nim ka thana district sikar rajasthan
    Age 25 my mobile Number 9680597763
    Realistic zonar hai mera shurwat maine comedy se ki thi or school time k baad colleg ramleela me role paly krte aaya hoon ab aage jane k liye paisa meter to nhi karta par aapne bola to bhej diya pata nhi jitni muahkile aarhi hai thodi to kam hongi aapke sath se

    ReplyDelete
  5. Sir face per expression kaise late

    ReplyDelete
  6. Jb aap khana khate ho tabhi jo silent mood me juban chalti h usi type ke exrsice se expreession aati h
    Dhanyavaad

    ReplyDelete
  7. Mai 30-35 YouTube level shorts films kar chuka hon but maine kabhi acting stage ki basics training nahi li bus dil mein sapna ghar kar gayya famous hoone ka aab mai kya karu big level chance koi dega nahi, acting aur camera ka experience dil mein ghar kar gayya in short mai is filed ko quit nahi kar sakta aur naa koi progress hoogi aur naa aab ABCD starting se sikhne ka woh passion woh attitude sa bhi nahi raha kya karu kabhi kabhi itna stress feel karta hoon ki bachpan se dekha dream nahi poora hooga sochta hu life ka the end kar jaaun plz koi acting se juda mujhe samjhaao plz 73558-94769 mujhe counseling ki jaroorat hai joo stage acting se juda honest actor hi de sakta hai plz

    ReplyDelete
    Replies
    1. Me to same bro but u know m learning acting day by day and... So have to learn , u can go far

      Delete
  8. Difference between attitude and ras?

    ReplyDelete

Should You Join Acting Classes? Good and Bad About Them

Should You Join Acting Classes? Good and Bad About Them Is it your wish to break into film acting and become an aspiring Bollywoo...