Your Scene Removed By Film Editor | Why? || आपका सीन क्यों हटाया गया?

Your Scene Removed By Film Editor | Why?




An actor scene with Shah Rukh Khan  is removed
My scene with Shahrukh Khan  was removed from film by Editor

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मैंने अपने संक्षिप्त शॉट को सेलिब्रिटी शाहरुख खान के साथ मनाने के लिए एक पार्टी दी थी। मैं अपना पहला ब्रेक था। लेकिन मेरे एकदम आघात से, यह फिल्म से गायब हो गया और मैं अपने माता-पिता और दोस्तों की आंखों में हंसी का पात्र था। जब मैंने निर्देशक से बात की, तो उसने कोई टिप्पणी नहीं की। मैं बिखर गया हूं। ऐसा क्यों हो सकता है? मोहिनी गायकवाड़

Because You Listened And Reacted Badly On Camera. You Don't Know "Reality Of Doing"


Film Editing And The Film Editor
अभिनेताओं को पता होना चाहिए कि फिल्म का संपादन और संपादक की भूमिका क्या है। अभिनेताओं के लिए, साधारण शब्द में वह यह तय करने वाला अंतिम महत्वपूर्ण कारक है कि क्या अभिनेताओं के दृश्य को फिल्म में या टीवी सीरियल के दृश्य में शामिल किया जाना चाहिए या हटाया जाना चाहिए। एक अभिनेता के दृश्य को शामिल करना काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि वह कैमरे के लिए कितनी अच्छी तरह से सुनता है और सच्चाई से प्रतिक्रिया करता है, एक अभिनेता का समग्र प्रदर्शन जिसमें विभिन्न शॉट्स शामिल हो सकते हैं और अंत में यह योगदान दे रहा है या फिल्म के मूल्य को बढ़ा रहा है या नहीं।

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सैन्फोर्ड मीस्नर, एक अद्भुत अभिनय कोच और एक लेखक की एक अद्भुत अभिनय तकनीक है। यह उन सभी अभिनेताओं को सीखना चाहिए जो स्टार-ऑथर बनने का सपना देखते हैं

(फिल्म संपादन फिल्म निर्माण की पोस्ट-प्रोडक्शन प्रक्रिया का एक तकनीकी हिस्सा है। यह शब्द फिल्म के साथ काम करने की पारंपरिक प्रक्रिया से लिया गया है जिसमें तेजी से डिजिटल तकनीक का उपयोग शामिल है।

फिल्म संपादक कच्चे फुटेज के साथ काम करता है, शॉट्स का चयन करता है और उन्हें उन दृश्यों में जोड़ता है जो एक समाप्त गति चित्र बनाते हैं। फिल्म संपादन को एक कला या कौशल के रूप में वर्णित किया जाता है, एकमात्र कला जो सिनेमा के लिए अद्वितीय है, फिल्म निर्माण को अन्य कला रूपों से अलग करती है, जो इससे पहले हुई थी, हालांकि कविता और उपन्यास लेखन जैसे अन्य कला रूपों में संपादन प्रक्रिया के करीब समानताएं हैं। फिल्म संपादन को अक्सर "अदृश्य कला" के रूप में संदर्भित किया जाता है क्योंकि जब यह अच्छी तरह से अभ्यास किया जाता है, तो दर्शक इतना व्यस्त हो सकता है कि उसे संपादक के काम के बारे में पता नहीं है।

अपने सबसे मौलिक स्तर पर, फिल्म संपादन एक सुसंगत अनुक्रम में शॉट्स को इकट्ठा करने की कला, तकनीक और अभ्यास है। एक संपादक का काम केवल यंत्रवत् रूप से एक फिल्म के टुकड़े करना, फिल्म के स्लेट्स को काट देना या संवाद दृश्यों को संपादित करना नहीं है। एक फिल्म संपादक को रचनात्मक रूप से छवियों, कहानी, संवाद, संगीत, पेसिंग की परतों के साथ-साथ सबसे महत्वपूर्ण रूप से काम करना चाहिए, अभिनेताओं का प्रदर्शन प्रभावी रूप से कैमरे के अनुरूप है -source)




आपका सीन क्यों हटाया गया?

दुर्भाग्य से, स्क्रिप्ट के बार-बार पढ़ने के कारण, जिसमें सह-अभिनेताओं की लाइनें भी हैं और पूर्वाभ्यास करते हैं, हमें पता है कि अगली पंक्ति क्या होगी और इसे जैसा माना जाएगा और जब वास्तव में कैमरे पर बात की जाएगी, तो हम वास्तव में नहीं सुनते हैं। यह एक भयानक गलती हो सकती है। दृश्य और हमारी प्रतिक्रियाएं बेजान और नकली लगती हैं जो एक संपादक को नफरत है। एक बड़ी फिल्म में, वह बेरहमी से आपके टुकड़े को काट सकता है या एक चरम उपाय के रूप में, निर्देशक या एक निर्माता को "अभिनेता" को "बंद" कर सकता है। विशेष रूप से यह एक प्रतिक्रिया शॉट-लेखक में भारतीय टीवी धारावाहिक में 90% सच है


सर्वश्रेष्ठ और सबसे आसान लर्निंग अभिनय तकनीक


The Great Natural Way of Acting-Sanford Meisner

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एक अभिनेता के जीवन में सबसे अच्छा अनुभव यह एहसास है कि वह / वह चरित्र नहीं है जो उन्हें या दूसरों को लगता है, लेकिन बस अपने जीवन के विभिन्न रंगों को उजागर करता है। अभिनय में "अनुभव" की ऊंचाई रिवर्स है; कि "मैं कैमरे के सामने जिन पात्रों को निभाता हूं, वह हर क्षण नया होता है। परिस्थिति की आवश्यकताओं के जवाब में मन सहज रूप से और सहजता से पैदा होता है। हर पल एक नया चरित्र पैदा होता है, थोड़ा जीओ और मरो।" ।

हमेशा से यह मामला नहीं था। एक बच्चा हमेशा बहुत कल्पनाशील होता है, हमेशा एक कल्पना में। लेकिन मानव की कठोर प्रतिस्पर्धा, हमेशा तीव्र रूप से दर्दनाक होती है और एक बच्चे को बदल देती है।

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अभिनय स्कूलों में वर्षों में स्थिति को बेहतर बनाने के लिए कुछ भी नहीं किया जाता है और वास्तव में, आपको बदतर बना देता है। कुछ भी नहीं आप एक रचनात्मक बच्चे में वापस जाना सीखते हैं जो एक अभिनेता के रचनात्मक आवेगों का सच्चा बल है। आपसे अपेक्षा की जाती है कि आप "सिर्फ ढोंग" करने की एक अस्थिर नींव पर "चरित्र" नामक एक चीज़ बनाएं। कोई आश्चर्य नहीं कि अभिनय तेजी से तनावपूर्ण और बेईमान हो गया। अत्यधिक कल्पनाशील और प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से कुछ में कुछ अजीब अवसर होता है जब चमत्कारिक रूप से भयानक दिखावा ढह जाता है और रचनात्मक अभिनय सहजता से उभर आएगा लेकिन ये क्षण कुछ कम थे।

हम में से ज्यादातर लोग हमारे अभिनय और मेरे जीवन से नाखुश हैं। यह सच्चाई और सुंदरता से रहित रहता है और इसमें भयानक प्रयास शामिल होते हैं। इस नकली आत्मविश्वास के नीचे, हममें से अधिकांश को इस बात का कोई स्पष्ट अंदाजा नहीं है कि हम जो काम कर रहे हैं, वह हिट और मिस बना हुआ है। हम अभिनय की कक्षाओं, ऑडिशन, सेट पर प्रदर्शन, वैकल्पिक जीवन शैली, यात्रा, लोगों को देखने और अन्य अभिनेताओं से अंतहीन खोज करते हैं।



तो हमें क्या करना चाहिए? अनवरत संघर्ष करते रहे? दुनिया में सभी अभिनय तकनीकों को जानें और कुछ भी नहीं होने और एक भ्रमित लाश बन गए?

फिर उम्मीद है, किसी दिन आपको उम्मीद और चमक मिलेगी:


आप कैसे सीख सकते हैं Meisner की अभिनय तकनीक ?


घर पर सह अभिनेताओं या दोस्तों के साथ सरल और व्यावहारिक सीखना दृष्टिकोण

आवश्यकता: कम से कम 1 सह-अभिनेता या एक मित्र

1. The Reality of Doing - करने की वास्तविकता


सुनो और करो- यहाँ ध्यान वास्तव में सुनने पर है न कि सुनने के बहाने

मुझे समझाने दो:

आपके पास एक दृश्य है जहाँ आप एक खाली कप और हर घंटे रिहर्सल के रूप में चाय पीने वाले हैं। और यह आप हर घंटे अपने दोस्त के साथ बार-बार करते हैं इससे पहले कि वह इस दृश्य को अंततः वेबकैम या मोबाइल पर शूट करता है। तुम बहाना करते हो। फाइनल में जब आप प्याले से बाहर निकल रहे होते हैं, तो आप आश्चर्यचकित हो जाते हैं कि यह खाली नहीं था और प्याले में पानी था कि आप अपनी लाइनें भूल गए! करने की वास्तविकता आपके लिए इतनी विदेशी थी कि इसने आपको रोक लिया। आप पीने के लिए "बहाने" के लिए "क्रमादेशित" हो गए थे, जिसका कोई सुराग नहीं था कि वास्तव में कप से बाहर कैसे पीना है, हालांकि यही वह है जो मैं हर घंटे रिहर्सल में कर रहा था। सैनफोर्ड मीस्नर ने कहा कि हम काल्पनिक परिस्थितियों में सच्चाई से जीने वाले हैं और यह अभिनय की नींव स्थापित करके किया जाता है जो करने की वास्तविकता है।

2. Word Repetition Game - शब्द दोहराव का खेल


एक प्रसिद्ध शब्द दोहराव का खेल। यह Meisner तकनीक सीखने का आधार है, यह अभिनेताओं को उनके सिर से बाहर निकालने के लिए बनाया गया था, इसलिए वे ऐसा नहीं सोचते लेकिन करते हैं। सैंडी मीस्नर सबसे सरल कार्य बनाना चाहते थे ताकि अभिनेताओं को सोचना न पड़े और करने पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। शब्द दोहराव के साथ, आप अपने साथी द्वारा कही गई हर बात को सही ढंग से दोहराते हैं।
दोहराव सुनने की क्षमता विकसित करता है
मेरा अपना सीखने का उदाहरण
मीस्नर की तकनीक के लिए कोचिंग सत्र के पहले दिन, मुझे अपने साथी से दूर बैठने के लिए कहा गया था, वे मेरे बारे में एक अवलोकन करेंगे, यह कहेंगे, और मुझे यह दोहराना था कि वे शब्द के लिए क्या कहते हैं। मेरे साथी ने मेरी तरफ देखा और कहा "तुम्हारी बहुत अच्छी मुस्कान है" और मैंने दोहराया "तुम्हारी बहुत अच्छी मुस्कान है" हमने लगभग एक मिनट तक ऐसा किया और मुझे कुदोस मिल गई क्योंकि मैं बस सुनना जानता था। यह जानते हुए भी कि कैसे सुनना मुझे एक बेहतर अभिनेता बनने के करीब एक कदम मिल रहा था।

3. Repeating from your point of view  - अपने दृष्टिकोण से दोहरा रहे हैं


अगले घंटे मैं फिर से उठा और इस बार भी हमने वही किया, लेकिन अब इसे शब्द के लिए कहने के बजाय मुझे इसे अपने दृष्टिकोण से बताना था। "आप एक हरे रंग की शर्ट पर हैं" और मैंने कहा "मेरे पास एक हरे रंग की शर्ट है" हमने कई बार एक दूसरे के साथ अवलोकन करते हुए आगे पीछे किया। अगले घंटे मैं शब्द दोहराव का खेल खेलने के लिए फिर से उठ गया, बहुत आत्मविश्वास महसूस कर रहा था कि पिछले दो दिनों से मैंने काम करने के लिए तैयार था।

मेरे साथी को मेरा अवलोकन करने के लिए कहा गया था और उन्होंने कहा था कि "आप थूकते हुए दिखते हैं" और बिना कुछ सोचे समझे मैंने कहा, "मैं थूकता हुआ दिख रहा हूँ" कोच और अन्य लोग हँसी में टूट गए क्योंकि मैं स्पष्ट रूप से उस टिप्पणी से खुश नहीं था! कोच ने हमें रोका और मुझसे पूछा कि मुझे उस टिप्पणी के बारे में कैसा लगा और मैंने कहा कि इससे मुझे थोड़ा गुस्सा आया और मुझे लगा कि यह कहने के लिए एक गधे की बात है और उसने मुझसे कहा "अच्छी तरह से उसे बताओ"! चुटकी

जब मुझे तीसरी सबसे महत्वपूर्ण बात बताई गई जो मैंने दोहराई गई खेल श्रवण, दृष्टिकोण, और चुटकी से सीखी! मुझे लगा कि टिप्पणी के बारे में मुझे लगा कि पुनरावृत्ति के खेल में वह बिंदु था जो अब मैं कह सकता हूं कि मुझे टिप्पणी के बारे में कैसा लगा। "तुम्हारे बड़े बाल हैं" "मेरे बड़े बाल हैं?" "तुम्हारे बड़े बाल हैं" "यह कहने के लिए एक गधे की बात है" ... !!! चुटकी की प्रतीक्षा करना भ्रामक है क्योंकि यह लोगों के लिए अलग-अलग समय पर होता है।


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सबसे महत्वपूर्ण बात जो मैंने सीखी है, वह यह है कि चुटकी का इंतजार करने से कोई फर्क नहीं पड़ता! ज्यादातर लोग इंतजार नहीं करते हैं और खुद में बदलाव करते हैं और ऐसा करके वे सच्चाई पर प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं। मैं कभी-कभी मिनटों के लिए पुनरावृत्ति करता हूं जब तक कि परिवर्तन स्वाभाविक रूप से नहीं हुआ। आप भावना को जानते हैं और चुटकी का इंतजार न करके आप स्वयं सेवा कर रहे हैं क्योंकि आप सच्चाई से काम नहीं कर रहे हैं। मुझे परवाह नहीं है अगर आपको चुटकी के लिए घंटों इंतजार करना पड़ता है, तो बदलाव को स्वाभाविक रूप से आने दें! अब, निश्चित रूप से, इसमें इतना समय नहीं लगता है, लेकिन आपको मेरी बात समझ में आती है। जिन अभिनेताओं ने कक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, उन्हें पता था कि मीस्नर तकनीक में महारत हासिल करना एक महत्वपूर्ण नियम है।

शब्द दोहराव खेल Meisner तकनीक की नींव है। यह बहुत आसान है क्योंकि आपको लगता है कि आपको सिर्फ सुनने और करने की ज़रूरत नहीं है। जिन अभिनेताओं ने अपने साथियों की बात नहीं मानी, वे ही थे जिन्होंने कुछ बनाने के लिए खुद को बदला। अगर वे सिर्फ अपने साथी की बात सुनेंगे तो स्वाभाविक रूप से बदलाव आएगा। सैनफोर्ड मीस्नर ने कहा कि एक चुटकी के लिए बदलाव की प्रतीक्षा मत करो, यह आपकी प्रवृत्ति के बारे में है। सबसे अधिक लाभकारी चीजों में से एक जो मैंने सीखा है वह पोलिटाइटी नहीं है! विनम्र होने के नाते आपको मीस्नर तकनीक कहीं नहीं मिलेगी क्योंकि यह व्यक्त कर रहा है कि आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं।


4. Practice and Practice! - अभ्यास और अभ्यास!


यदि आप कर सकते हैं, तो मेरे अंगूठे का नियम दिन में तीन बार अभ्यास किया जाता है। हमेशा कम से कम एक बार अभ्यास करें, खासकर अपने प्रशिक्षण की शुरुआत में। पुनरावृत्ति को आप के लिए दूसरी प्रकृति बनाएं; इसे आप में ऐसा उलझा हुआ है कि आपको नहीं लगता कि आप बस ऐसा करते हैं। मैं रोजाना तीन बार अभ्यास करता हूं यह कठिन था, लेकिन अगर आप सबसे अच्छा बनना चाहते हैं तो आपको सबसे अच्छा काम करना होगा। अभिनेताओं को किसी अन्य पेशे की तरह ही प्रशिक्षित करना होता है।


5. Imagine a scene as a reality - वास्तविकता के रूप में एक दृश्य की कल्पना करें


एक चरित्र की भावनाओं को अपने जीवन के अनुभवों के साथ बदलें, अगर आपके पास एक समान है। अगर नहीं तो

"अगर" पर विचार करें। उदाहरण के लिए, अगर मैं एक पुलिस अधिकारी हूं, अगर मैं अत्यधिक ठंड में या ब्लिस्टरिंग हॉट डेजर्ट में हूं, तो एक चोर, कातिल, टैक्सी ड्राइवर, जज और इतने पर-कैसे मैं एक दृश्य में स्थिति पर प्रतिक्रिया करूंगा?

सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी कहानी या स्क्रिप्ट और कामचलाऊ भाषा (इस ब्लॉग पर प्रासंगिक पोस्ट पढ़ें।

दोस्तों उम्मीद है की आपको हमारी  बाकि पोस्टों की तरह इस पोस्ट से भी काफी जानकारी मिली होगी please हमे कमेंट करके बताइये की आपको और क्या जान कारी चाइये।अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज कमेंट ज़रूर करिये और अपने दोस्तों के साथ हमारा ब्लॉग शेयर ज़रूर करें.


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